Loan

Car Kharidne Ke Liye Aasan Loan Kaise Mil Sakti Hai – कार ख़रीदने के लिए आसान लोन कैसे मिल सकता है?

क्या आपको मालूम है Car Kharidne Ke Liye Aasan Loan Kaise Mil Sakti Hai अगर नहीं तो आज मैं आपलोगो को इसके बारे में पूरी जानकारियां बताने वाला हु, हालाँकि कार लेना हर किसी का सपना होता है, लेकिन बहुत से ऐसे लोग होते है जिनके पास पैसे नहीं होती है, क्योकि उनको सैलरी महीने में मिलती है, जिससे वो पैसे को जमा करके कुछ सालो बाद ले सकते है लेकिन इसी परेशानी के वजह से बहुत से कंपनियों ने कार लोन ऑफर निकाला है, जिसे कार लोन कहते है, और अगर आप ये लोन लेना चाहते है तो आपको महीने में एक बार ही पैसे देने होते है, और आप कार का सौक पूरा कर सकते है।

हालाँकि सभी कंपनी का अपना अपना लोन देने का तरीका होता है, जैसे किसी का कम इंट्रेस्ट होता है, और किसी का ज्यादा इंट्रेस्ट होता है। यानी सभी कंपनी का लोन लेना एक ही तरीका होता है लेकिन डाक्यूमेंट्स में कुछ ज्यादा या कुछ कम होता है लगते है जिस कंपनी का लोन होता है वो अपने तरीके से डाक्यूमेंट्स और इंट्रेस्ट लेते है। लेकिन आपको मैं अप्लाई करने के आसान तरीको के बारे में भी जानकारिया दूंगा।

Car Kharidne Ke Liye Aasan Loan Kaise Mil Sakti Hai

महत्वपूर्ण नोट

अगर आप कार को लेने के लिए लोन लेते है तो आपको इसकी कुछ बातो को ध्यान रखने की जरुरत होगी, आपकी उम्र, डॉक्यूमेंट पूरा होना चाहिए, आपकी वेतन महीने में अच्छी होनी चाहिए, आप किस तरह की नौकरी करते है, रेजिडेंस इन सबके बारे में आपको जान कर के ही लोन के लिए अप्प्लाई करे, जिससे आप लोन के लिए अप्प्लाई करे तो रिजेक्ट का सामना न करना परे, इसीलिए आप इन सभी बातो को ध्यान से जरूर पढ़े।

Documents Details- Documents Ki Jankari (जरूरी दस्तावेज)

Documents Details- Documents Ki Jankari (जरूरी दस्तावेज)

आप सबसे पहले इसकी डाक्यूमेंट्स की जानकारियों को जरूर जान ले जिससे ये होगा की आप अपनी क्षमता देख सकते है, और आप लोन के लिए अप्प्लाई कर सकते है या नहीं।

  • आपकी कोई पहचान पत्र होनी चाहिए जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, जैसी कोई एक दस्तावेज
  • एड्रेस प्रूफ जैसे पासपोर्ट, वोटर आई कार्ड या आधार कार्ड, पैन कार्ड जैसी दस्तावेज
  • ऐज प्रूफ जैसे आधार कार्ड
  • कुछ आपकी फोटोग्राफ की भी जरुरत हो सकती है
  • अगर आप सेकेंड हैंड कार को देकर नया कार लेना चाहते है तो आपको पुराने कार के कागजात की जरुरी होगी अगर नई लेनी हो तो इसकी आव्सय्कता नहीं होगी
  • इनकम रिटर्न 6 महीने का बैंक डिटेल्स स्टेटमेंट और 3 महीने की सैलरी स्लिप देनी होगी
  • और सबसे लास्ट में आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस और कार की इंसोरेंस की भी मांग हो सकती है

अगर आपके पास ये सभी डाक्यूमेंट्स है तभी आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते है नहीं तो आप नहीं कर पाएंगे, लेकिन अगर आपके पास नौकरी नहीं है तो भी आप लोन ले सकते है, आप अपनी बैंक की स्टेटमेंट को दिखाकर अगर आपका अच्छा इनकम स्रोत है।

Car Loan Lene ke liye interest

Car Kharidne Ke Liye Aasan Loan Kaise Mil Sakti Hai

आप कार के लिए लोन ले रहे है तो आपको इसकी ब्याज की भी जानकारी होनी बहुत जरुरी होता है, जब आप कार लोन लेने जाएंगे तो आप जिस कंपनी से लोन लेंगे वहाँ से आपको MCLR यानि Marginal Cost of Funds based Lending Rate के अलावा थोड़े बहुत एक्स्ट्रा चार्ज भी करती है, बहुत से कंपनियों ने ये रेट फिक्सड होता है, जिससे वजह से आपको लोन को चुकाने में सहायता मिलती है।

जितने कीमत का कार होता है उसका लगभग 80% तक फाइनेंस भी हो जाता है, लेकिन कुछ बैंक लगभग पुरे फाइनेंस कर देती है, और यह एक्स सो रूम का दाम भी हो सकता है। या ऑन रोड प्राइस भी हो सकती है।

एक्स सो रूम का दाम किसी भी डीलर को चुकाने वाली रकम होती है, जो कार को खरीदते है। और जब इंसोरेंस, रोड की टैक्स और रजिस्ट्रेशन चार्ज और परदूसण ये सब चुकाने के बाद जब आप इसे रोड पर लाते है तो इसे ऑन रोड प्राइस कहलाता है।

Car Loan में कौन-कौन से खर्च होते हैं?

कार लोन लेने के लिए आपको कुछ खर्च भी करने होते है जिसे देना आपको अनिवार्य होता है, जब आप कार लोन लेने के लिए अप्प्लाई करते है तो उसमे प्रोसेसिंग फीस लगती है, जिसे देना अनिवार्य होता है। ये रकम 0.3 से 1% तक हो सकती है। और जब आप लोन को समय पुरे होने से पहले ही चुकाना चाहते है तो बैंक फीस भी ले सकती है।

कुछ बैंको के द्वारा इसका 5% से 6% तक चार्ज भी कर सकती है और कुछ बैंको के द्वारा इसमें आपको छूट भी मिल सकती है यानि आपको ये चार्ज नहीं भी लग सकते है।

हालाँकि बहुत से बैंको के द्वारा आपके सुविधा के लिए लोन को चुकाने के लिए आपको कुछ महीने की लोन को एक बार में भी दे सकते है, इसको कुछ खंडो में बाँट दिया जाता है जैसे 6 महीने में एक बार ही आप पेमेंट कर सकते है, लेकिन ऐसे में आपसे बैंको के द्वारा कुछ एक्स्ट्रा चार्ज भी लिया जाता है जो सभी बैंक ऐसा नहीं करती है।

Car Kharidne Ke Liye Aasan Loan Kaise Mil Sakti Hai

NOTE:-

जो कम्पनिया आपको लोन देती है वो कम्पनिया नई और पुराणी दोनों तरह के कारो पर लोन देती है, जबकि इन दोनों तरह के करो के लिए अलग अलग लोन और अलग अलग ब्याज देती है जैसे नए कार के लिए लगभग 9% से 13% तक लेती है और पुराने कार के लिए 12% से 17% तक का ब्याज लेती है हालाँकि आप अपने आधार से ही इसे मैनेज कर सकते है।

और जो लोन होती है वो लगभग 1 साल से 5 या 7 साल तक का ही लोन चुकाने का समय देता है, लेकिन अधिकतर कम्पनिया 5 साल तक का ही लोन देती है आप जयंती जल्दी लोन को चुकाना चाहते है आप उस हिसाब से समय ले सकते है, 1 साल से 5 या 7 सालो के बिच तक।

आप लोन लेने से पहले आप उस बैंक का ऑफर भी चेक कर ले जिससे आपको जहा अच्छा ऑफर दिखाई दे आप वही से लोन लेने का प्रयास करे, ध्यान दे बहुत से फेक भी लोग होते है जो आपकी लोन को लेने के बाद कुछ पैसे की भी मांग कर सकते है इसीलिए आप सावधानी से और अच्छे बैंक से ही लोन लेने का प्रयत्न करे।

इसके बाद आप जो लोन ले रहे है उसकी आपको अच्छी से जानकारी ले लेनी चाहिए और जो उसका ब्याज होगा आपको खुद से उसका हिसाब कर लेना चाहिए, नहीं तो आपको आगे चलकर कुछ परेशानी का सामना करना पर सकता है। और कार लोन में आपको टैक्स का छूट नहीं दिया जाएगा। आप इसका भी ध्यान रखे।

अंतिम शब्द

आपको Car Kharidne Ke Liye Aasan Loan Kaise Mil Sakti Hai इसकी जानकारी अच्छी लगी होगी, उम्मीद है आप इस जानकारी को पढ़ने के बाद आपको सभी जानकारिया मिल गई होगी अगर आपको और कुछ पूछना है तो आप कमेंट में जरूर पूछे और आपके किसी दोस्त और रिस्तेदार को लोन लेनी हो तो इसे शेयर जरूर करे। धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button