Full Form

BP Full Form In Hindi

BP लगभग बहुत ऐसे लोग है जिनको इसकी शिकायत होती है लगभग हर एक के घर में कोई न कोई BP से पीड़ित होगा ही तो ऐसेही सबको BP के बारे में मालूम ही होगा BP लगभग एक कॉमन सी बीमारी हो गया है जिसको आप अपने व्ययाम की मदद से आप इसे ठीक भी कर सकते है तो आज मैं इन्ही सब के बारे में कुछ बाते बताने वाला हु और साथ में BP Full Form In Hindi के बारे में भी बताऊंगा। इससे सम्बंधित बहुत से बाते है जिसे आपको समझने में आपको कठिनाई नहीं होगी और भी बाते है जो मैं आपलोगो को बताऊंगा BP से सम्बंधित बहुत ऐसी बाते है।

जिनका जिक्र मैं यहाँ करने वाला हु जैसा की मैंने कहा है BP Full Form In Hindi तो मैं सिर्फ इसे ही नहीं बल्कि मैं आपको इसको इंग्लिश में क्या कहते है और ये होता क्या है और साथ में आपको इससे सम्बंधित कुछ जानकारिया भी बाटूंगा और ये बताऊंगा की BP है क्या इसको कितने भागो में बांटा गया है तो इन्ही सब के बारे में आपको थोड़ा थोड़ा करके ये सब बता देता हु और इसके कुछ टिप्स भी दूंगा जिससे की आप इसे लगभग इसे कण्ट्रोल भी कर पाएंगे ।

BP Full Form In Hindi

BP को यानि की BP KA फुल फॉर्म BLOOD PRESSURE है और BP Full Form In Hindi रक्त चाप या दवाब भी कहते है जिसका अर्थ है जो हमरे शरीर के अंदर खून होता है। उसमे जो दवाब ज्यादा या कम होता है उसी को ब्लड प्रेशर भी कहते है झा तक देखा जाए अगर आप सभी का ब्लड प्रेशर 90/60 या इससे जरा सा भी कम है, तो आपका जो ब्लड प्रेशर है वो लो है। अगर आपका रीडिंग 90/60 से ज्यादा और देखा जाए तो 120/80 से कम हो तो आपका ब्लड प्रेशर ठीक है इसी को एक और नाम से भी जानते है जिसको आइडियल ब्लड प्रेशर कहा जाता है।

(BP Full Form In Hindi)

PAGALNEWS.COM

BP KYA HAI? WHAT IS BP?

BP KYA HAI

आप इसे एक तरह का बीमारी भी कह सकते है जो की अक्शर बूढ़े लोगो को होता है लेकिन कुछ समय से ये युवा को भी होने लगा है जिससे की लोगो को कठिनाई का सामना करना पर रहा है जिससे की यह आगे चलकर बहुत ही ज्यादा ये बीमारी फैलने वाली है तो इससे छुटकारा चाहते है तो आपको योग और व्ययाम करना होगा इसके होने ये मुख्य कारण ये है की जो हमरी नस(धमनी) है उसका रक्त चाप बढ़ने या घटने दोनों करने से ये होता है।

BP Full Form In Hindi

अक्सर आप देखते या किसी से सुनते होंगे की किसी का ब्लड प्रेसर बढ़ गया है या ब्लड प्रेसर काम होने के वजह से वो चक्कर खाकर गिर जाते है नहीं तो धरकन जोर जोर से धरकने लगता है उसके साथ कमजोरी भी हो जाती है BP को इगनोर करना सबसे बड़ी बेवकूफी होगी इसीलिए आप डॉक्टर से सलाह लेते रहिए ।

BP Full Form In Hindi

BP से सम्बंधित कुछ जानकारियाँ

BP INFORMTIONS
BP INFORMTIONS

BP बढ़ने का कुछ मुख्य लक्षण है जिनको मैं लिस्ट के माध्यम से एक एक कर बताने वाला हु जिससे की आपको इसके लक्षण के बारे में कुछ जानकरी समझ में आ सकती है :

  • सबसे मुख्य आपके सर में हमेशा जोरो से दर्द होने का लक्षण दिखाई देगा
  • आपको थकान भी बहुत मह्सुश होना शुरू हो जाएगा
  • सीने में भी दर्द का आभाष मह्सुश होना प्रारम्भ हो जाएगा
  • और आपके साँस लेने में भी कठिनाई होगी
  • सबसे महत्वपूर्ण आपके दिल की धरकने भी अनियमित रूप से धरकने लगता है

यही कुछ महत्वपूर्ण तथ्य है है जके सहारे से आप BP के बारे में मालूम कर सकते है ।और आपको मैं बता दू की इसका इफ़ेक्ट आपके शरीर के मोटापन या दुबलापन में भी बहुत ही ज्यादा परेशानी करती है। BP Full Form In Hindi

BP को नार्मल रखने की कुछ तरीके

BP Full Form In Hind
BP Full Form In Hind

आपको अगर बप को नार्मल रखना है तो आपको हरे साग- सब्जी को खाना चाहिए और आप कोशिश करिए ये सब्जी तजा हो और साथ में फल (FRUIT) का भी सेवन करे जिससे आपका बप नार्मल रहेगा इसके साथ साथ आप व्ययाम (EXERCISE) भी करे जिससे की आपका ब्लड रुके नहीं हमेशा गती में रहे अगर आपको बहुत ज्यादा परेशानी हो रही है तो आप डॉक्टर का भी सलाह लेकर दवा का सेवन भी कर सकते है लेकिन ज्यादा बेहतर ये रहेगा जो मैंने बताया है उसे आप अच्छे से करेंगे तब जाकर आपका BP नार्मल हो सकता है। इसी के साथ ही यह इनफार्मेशन समाप्त हुआ।

BP Full Form In Hindi

हेलो दोस्तों मैं राजा शर्मा जो की मैंने ग्रेजुएशन किया है आपका स्वागत करता हु और आशा करता हु की आपको यह (BP Full Form In Hindi) पोस्ट अच्छा लगा होगा अगर आपको और जानकारी चाहिए तो कमेंट सेशन में कमेंट करके बताए और साथ में मुझे सपोर्ट कीजिए और आर्टिकल को शेयर कीजिए जिससे की और भी लोगो को इसकी जानकारी मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button