blogging

Blog Par Traffic Kaise Badhaye Full Guide

अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको Blog Par Traffic Kaise Badhaye Full Guide आपको जाननी चाहिए, अगर आप बिगनर है तो आपके लिए ये बहुत जरुरी है क्योकि traffic के बिना आपका AdSense approval जल्दी नहीं मिल सकता है, जिससे आप पैसे इनकम करने में असमर्थ रहेंगे। अगर आपका AdSense approval मिल भी जाएगा और आपके blog पर traffic नहीं रहेगा तो आपका AdSense approval करना भी बेकार है,

क्योकि आपके blog पर कोई भी visiter आपके पोस्ट पर आएगा ही नहीं तो आप ऐड लगाकर के भी कुछ नहीं कर सकते, क्योकि आपके blog कोई भी नहीं आएगा और आपका AdSense approval हो गया है और कोई आएगा ही नहीं तो आपके पोस्ट में लगे ऐड पर क्लिक ही नहीं होगा तो आपको पैसे का इनकम भी नहीं आएगा। इसीलिए सबसे महत्वपूर्ण बात होती है Traffic को बढ़ाना, जो ज्यादा आसान नहीं है, लेकिन एक तरह से देखा जाए तो मुश्किल भी नहीं है।

अगर आप भी अपने ब्लॉग पर traffic लाना चाहते है तो बने रहिए इस पोस्ट में क्योकि आज मैं आपको बताऊंगा की Blog Par Traffic Kaise Badhaye जिससे आप अपने ब्लॉग पर traffic ला सके और AdSense से पैसे इनकम कर सके। और आज मैं आपके सभी सवालो के जवाबो को यहाँ दिया जाएगा। अगर आपने ब्लॉग को अभी तक नहीं बनाया है तो आप जरूर बनाए क्योकि online पैसे कमाने का यह एक अच्छा तरीका है, जिससे आप अपना एक अच्छा भविष्य भी बना सकते है।

और आप अगर ब्लॉग के बारे में नहीं जानते तो आप कमेंट में बताए की शुरू से इसकी जानकारी बताए तो अमिन आपके लिए ब्लॉग से सम्बंधित सभी बातो को शुरू से बताऊंगा जिससे आप एक अपना ब्लॉग को बना सकेंगे लेकिन मैं एक बात बता देना चाहता हु की अगर आप नए है ब्लॉग के मामले या आपने नया नया ब्लॉग को बनाया है तो आपको इस में समय देना होता है,

अगर आप अच्छे से जानकारी यानि unique पोस्ट को लेकर के ब्लॉग को शुरू करते है जो गूगल पर न हो या हो तो बहुत कम मात्रा में हो तो आपको आपको इसमें जल्दी ही सकसेस मिल जाएगा नहीं तो आपको 1 साल भी लग सकते है या 2 साल भी लग सकते है इससे पैसे कमाने में या traffic को लेन में, तो कहलिये दोस्तों अब चलते है अगले टॉपिक पर जिससे आपको फायदा हो।

Blog Par Traffic Kaise Badhaye Full Guide

दोस्तों आप अगर ब्लॉग में नए हो तो आपको मालूम ही होगा की अपने Blog पर Traffic को बढ़ाना कितना मुश्किल का काम होता है, और वही आप बहुत से जगहों पर यही ढूंढ़ते रहते हो की Blog पर Traffic को आखिर बढ़ाए तो बढ़ाए कैसे? क्योकि सभी लोग अलग अलग बात बताते है की अपने Blog पर ट्रैफिक को बढ़ने के लिए ये करो, वो करो और आप इसी में फास जाते है और आपको लगता है की आपसे ब्लॉग्गिंग नहीं हो पाएगी और आप ये भी सोच लेते है की आपके लिए ब्लॉग्गिंग नहीं है,

लेकिन आप ये गलत सोचते है, क्योकि आप जल्दबाजी कर देते है, आप कोई भी काम करे तो जल्दबाजी में में न करे क्योकि वो काम ख़राब भी हो सकता है या फिर आपसे वो काम नहीं भी हो सकता है, और आप अगर किसी भी चीज में अच्छे से समय देंगे तो आप उस काम को बेहतर तरीके से कर पाएंगे, और ब्लॉग्गिंग में तो आपको बहुत ज्यादा धैर्य की जरुरत होती है क्योकि इसमें समय भी लग सकता है।

लेकिन जिनको ट्रैफिक लाने का अच्छा तरीका मालूम हो जाता है तो वो लाखो तक कामना शुरू कर देते है, और मैं जो बताने वाला हु उससे आपके ब्लॉग पर एक अच्छा ट्रैफिक आ जाएगा।

  1. Internal link Kya Hai _ Internal link क्या है और SEO के लिए क्यों जरुरी होता है?
  2. Amazon Affiliate Se Paise Kaise Kamaye?
  • अच्छा topic को चुने और Keyword Research करें

जैसा की मैंने बताया एक ऐसा topic को चुनिए जो google में कम मात्रा में हो और उसका गूगल में सर्च ज्यादा हो जिससे आपके पोस्ट को देखकर बहुत से विज़िटर आपके पोस्टो को पढ़ने के लिए आएँगे।

अगर आपको Keyword Research करना है तो आप किसी टूल की सहायता से Keyword को Research कर सकते है और किसी वेबसाइट को लेकर के उस टूल्स में डालकर देखे की जिसका सर्च volume ज्यादा हो और Competition कम हो यानि जो आर्टिकल है उसका सर्च ज्यादा हो और keyword density कम हो तो आप उसी नीच (topic) को सेलेक्ट करके और उसको ही टारगेट करे।

और आप एक ऐसा नीच चुने जिससे वो नीच (topic) लम्बे समय तक लोग उसे सर्च करे। नहीं तो थोड़े ही दिन में आपका ट्रैफिक डाउन हो जाएगा। और आप अपने आर्टिकल्स में कीवर्ड stuffing बिलकुल भी न करे, और पोस्ट को लिखते समय keyword का अच्छे से use करे।

  • पोस्ट को Seo friendly बनाये और Quality Content को लिखे
Blog Par Traffic Kaise Badhaye Full Guide

किसी भी पोस्ट को लिखने में आसानी होती है लेकिन कभी कभी आप बोर भी हो जाते होंगे, लेकिन आप बोर न होए और सिर्फ आर्टिकल को लिखना ही बहुत बरी बात नहीं है, बरी बात तो ये है की उस आर्टिकल को कैसे लिखे जिससे कोई भी आकर्षित हो जाए, यानि आप जो भी आर्टिकल लिखे उसका quality पर जरूर ही ध्यान दे। क्योकि quality contant से ही आपके पोस्ट को पढ़ने वाले व्यक्ति आकर्षित होंगे, और आपका traffic आगे बढ़ता जाएगा।

जब आप अपनी पोस्ट को लिखते है उस समय आप ‘On Page SEO’ का उपयोग जरूर करे। जिससे आप आपकी आर्टिकल को Seo friendly बना सकते है, और आपका रैंक इस पर भी निर्भर करता है। seo का पोस्ट में बहुत बड़ा काम होता है अगर आपको Seo friendly बनाने नहीं आता तो आपको उसे भी सीखना पड़ेगा।

  • Backlink को बनाए

अब ट्रैफिक को लाने के लिए सबसे बेहतर तरीका Backlink होता है लेकिन आपको baklink बनाना आना चाहिए तभी आप ट्रैफिक ला पाएंगे। आपने बहुत बार सुना होगा backlink को बनाने से आपके पोस्ट का रैंकिंग बढ़ जाता है जो 100% सही है अगर आपको backlink बनाने आता है तो आप कुछ ही महीनो में ही अपने साइट पर एक बेहतर ट्रैफिक को लेकर आ सकते हो।

सबसे बरी बात आपका जो Domain authority यानि आपके वेबसाइट के नाम का value बढ़ जाता है जिससे आपको आपको कुछ समय के बाद backlink न भी बनाए तो भी आपके वेबसाइट का value ही इतना हो जाएगा जिससे लोग खुद आपके साइट पर पोस्ट को पढ़ने आएँगे।

backlink भी बहुत तरह के बनते है, आप कोई भी backlink बनाकर अपने साइट पर ट्राफीक को ला सकते है। backlink में आप guest post लिखकर के भी बना सकते हो, कमेंट backlink भी बना सकते हो लेकिन इससे ज्यादा फायदा नहीं होता है लेकिन कभी कभी फायदा होता है अगर आप सामान टॉपिक पर कमेंट करे तो, और आप अच्छी पोस्ट लिखेंगे तो भी आपको एक backlink का काम करेगा।

  • Internal Links का प्रयोग करें

और आप लिंक को भी जोड़कर अच्छे ट्रैफिक को हाशिल कर सकते है, जैसे आपका कोई पोस्ट पहले पेज पर रैंक कर रहा है आप उस पोस्ट में Internal Links का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करके उस पोस्ट की सहायता से आप अपने और पोस्ट पर भी ट्रैफिक को ला सकते हो।

और Internal Links का प्रयोग करने से गूगल बोट की सहायता से आपके पेज का रैंक भी बढ़ जाएगा और ट्रैफिक भी ज्यादा आने लगेगा और आपका पेज भी अच्छे से index होना शुरू हो जाएगा। हालाँकि कई प्रो ब्लॉगर का कहना है Internal Links के प्रयोग से गूगल भी आपसे काफी खुश रहता है। और आप Internal Links का उपयोग करते है तो आपके पोस्ट पर जो भी लोग आएँगे वो ज्यादा देर तक आपके वेबसाइट पर समय बिताएंगे।

  • Long Article लिखें

मैंने जब रिसर्च करना शुरू किया तो मुझे मालूम हुआ और मैंने इसे करके देखा भी अगर आप लम्बा आर्टिकल लिखते है तो आपकी पोस्ट के साथ ही आपके वेबसाइट का भी टैफिक बढ़ जाता है जिससे आप ज्यादा बातो को भी शेयर कर सकते है,

और जो आपके साइट पर लोग आएँगे उन्हें ज्यादा जानकारी मिलने की वजह से आपके साइट पर बार बार आकर आपकी आर्टिकल को पढ़ना पसंद करेंगे, और उनको भरोषा भी होगा आपकी साइट का और रिस्पांस भी अच्छा देखने को मिलेगा।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की आप जो भी लिखे सही लिखे जिससे जो लोग आते है आपकी वेबसाइट पर उनको सही जानकारी मिल सके। और इससे भी आपके साइट पर इफ़ेक्ट पर सकता है। इसीलिए आप जब भी लिखे लम्बा आर्टिकल ही लिखे।

  • Social Media की सहायता से website पर ट्रैफिक लाए

ट्रैफिक लाने का ये तरीका भी बहुत अच्छा होता है क्योकि अधिकतर लोग Social Media पर ज्यादा एक्टिव रहते है जिससे आप अपने साइट पर ट्रैफिक को ला सकते है, जैसे आप facbook account बनाकर के उसमे अपने साइट का ग्रुप बनाकर अपने पोस्ट को शेयर कर सकते है जिससे वहाँ से भी लोग आकर आपके वेबसाइट पर उस आर्टिकल को पढ़ सकते है।

और आप अपने किसी भी account में अपने वेबसाइट का लिंक ऐड कर सकते है, इसी तरह आप telegram पर भी subscriber गेन करके अपने साइट पर ट्रैफिक को लेकर आ सकते है।

आप youtube से भी ट्रैफिक को ला सकते है बहुत से ब्लॉगर यूट्यूब की मदद से अपने साइट पर ट्रैफिक लता है, आप twiter से भी ट्रैफिक को लेकर आ सकते है उसके बाद इंस्ट्राग्राम से भी आप ट्रैफिक लेकर आ सकते है, लेकिन आपकी पोस्ट ऐसी रहनी चाहिए जिससे वो आकर्षित हो।

और अगर आपका किसी भी account पर फ्लॉवर ज्यादा हैं तो आप वह रिक्वेस्ट करके अपने साइट पर वहाँ से भी ट्रैफिक को लेकर आ सकते हो।

  • Email की सहायता से website पर ट्रैफिक लाए

आपको ये नया तरीका लगेगा की ईमेल की सहायता से ट्रैफिक कैसे ला सकते है, लेकिन आपको मैं बता दू, बहुत से प्रो ब्लॉगर ईमेल की सहायता से आपकी वेबसाइट पर आकर आपका ट्राफ्फिक को आगे बढ़ने में मदद करता है,

चलिए अब बताते है इसका इस्तेमाल कैसे करते है, अगर आप वर्डप्रेस का इस्तेमाल करते है तो आप  jetpack Plugin को एक्टिव करके अपने साइट पर सब्सक्राइबर को ऐड कर सकते है, इसे जब आप एक्टिव करते है तो आपके साइट पर जो भी विज़िटर आएँगे,

और उनको आपकी साइट की जानकारी अच्छी लगेगी तो वो अपना ईमेल को डालकर आपके वेबसाइट को subscribe कर लेंगे और जब भी आप कोई भी पोस्ट डालेंगे तो वो विज़िटर आपकी पोस्ट को डेक सकेंगे और आपकी पोस्ट को पढ़ सकेंगे , जिससे ट्रैफिक भी अच्छा आ जाता है। और आपकी साइट की CTR को आगे बढ़ने में भी मदद मिलती है।

  • Question & Answer website को join करें
Question & Answer website को join करें

आप Question & Answer website को join करके भी अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते हो जैंसे आपने कोई पोस्ट लिखा और उसके बारे में लोगो को ज्यादा जानकारी नहीं है और बहुत ऐसे साइट है जहाँ Question & Answer पूछा जाता है वह आप अपने पोस्ट से सम्बंधित question को सर्च करके और अपने आर्टिकल के कुछ लाइन को कमेंट में डालकर अपने वेबसाइट का लिंक डाल दे जिससे, उसका answer देखकर लोग आपकी साइट पर आकर उसका जानकारी ले सकेंगे, और आपकी साइट की रैंकिंग बढ़ जाएगी।

अगर इन वेबसाइट से आपकी साइट को backlink मिल जाती है तो वो बैकलिंक, high quality backlink होगा, जिससे आपके साइट की आर्थोरिटी बढ़ जाती है, और आपकी वेबसाइट का position आगे बढ़ने लगता है जिससे आपके साइट पर ट्रैफिक ही ट्रैफिक आते है।

यहाँ से जो ट्रैफिक मिलता है वो आपके टॉपिक से सम्बंधित भी होता है जिससे आपकी वेबसाइट का प्रमोशन भी होने लगता है। तथा आप अपने साइट का जितने ज्यादा फ्लॉवर बढ़ाएंगे आपकी साइट का रैंकिंग उतना ही आगे बढ़ता जाएगा।

चलिए कुछ साइट का लिंक भी यहाँ डाल देते है, जिससे आप डायरेक्ट इस पोस्ट की सहायता से वहाँ जाकर अपना बैकलिंक बना सको। सबसे पहले quora दूसरे नंबर पर question hub और एक तीसरे नंबर पर webmd आती है यहाँ से आप आसानी से एक तरह का बैकलिंक बना सकते हो।

Blog Par Traffic Kaise Badhaye Full Guide

आपको Blog Par Traffic Kaise Badhaye Full Guide के बारे जानकर कुछ फायदा जरूर ही हुआ होगा इसीलिए उम्मीद करते है आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर ही शेयर करेंगे, और कोई परेशानी हो तो आप कमेंट में जाकर पूछ सकते है।

और आपको और किसी पोस्ट के बारे में जानना हो तो कमेंट में बताए मैं उस आर्टिकल को लिखने की पूरी कोशिस करूँगा, मेरा यही उदेश्य रहता है की मैं हमेशा आपके लिए कुछ बेहतर और अच्छी जानकारिया दू, जिससे मेरे साइट की भी आर्थोरिटी और ज्यादा बढ़ सके। धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button