NEWS

BGMI Ban Why has the popular battle royal game been removed in India in Hindi? PUBG Ban Kyon Hua? 2022

BGMI Ban Why has the popular battle royal game been removed in India in Hindi? सरकार ने चीन में ऐप की डेटा सुरक्षा के बारे में चिंतित थी, सरकार के एक करीबी सूत्र ने रॉयटर्स समाचार एजेंसी को बताया।

बैटल-रॉयल स्टाइल गेम और प्रतिबंधित PUBG मोबाइल, BGMI, या बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया का एक लोकप्रिय विकल्प, शनिवार से भारत में Apple ऐप स्टोर और Google Play Store से अचानक से हटाया है।

सरकार चीन में ऐप की डेटा सुरक्षा और खनन के बारे में चिंतित थी, सरकार के एक करीबी सूत्र ने रॉयटर्स समाचार एजेंसी को बताया।

प्रतिबंध ने सोशल मीडिया पर हंगामा खड़ा कर दिया है, गेमिंग अर्थव्यवस्था में प्रशंसकों, खिलाड़ियों और हितधारकों ने भारतीय कानूनों के अनुपालन में (PUBG के खिलाफ) फिर से लॉन्च होने के बावजूद खेल को अलमारियों से हटाने के सरकार के फैसले की आलोचना की है।

“बीजीएमआई पर प्रतिबंध लगा दिया। ठीक है, मैं इसे स्वीकार करता हूँ। अब इन पर प्रतिबंध लगाओ…” एक व्यक्ति ने ट्वीट किया, जिसमें बायजूस, बिगबास्केट, फ्लिपकार्ट, ओला, ओयो, पेटीएम, स्विगी और ज़ोमैटो जैसे एक दर्जन से अधिक लोकप्रिय भारतीय ऐप शामिल हैं, जिन्हें अलीबाबा, टेनसेंट, फॉक्सकॉन जैसे चीनी निवेशकों का समर्थन प्राप्त है। , दूसरों के बीच में।

Google ने पुष्टि की है कि उसने “स्थापित प्रक्रिया का पालन करते हुए, आदेश प्राप्त होने पर” अपने इंडिया प्ले स्टोर से ऐप को हटा दिया है। ऐप्पल ने अभी तक प्रतिबंध पर टिप्पणी नहीं की है, लेकिन स्टेट्समैन पुष्टि कर सकता है कि ऐप भारत में ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है।

BGMI Ban Why has the popular battle royal game been removed in India in Hindi

BGMI Ban Why has the popular battle royal game

बीजीएमआई अपने शानदार चचेरे भाई, प्लेयर्स अननोन बैटलग्राउंड या पबजी का एक रीब्रांडेड संस्करण है, जिसने पिछले साल अपने प्रतिबंध से पहले मंच पर 30 मिलियन से अधिक दैनिक सक्रिय खिलाड़ियों को रिकॉर्ड किया था।

PUBG और हाल ही में प्रतिबंधित BGMI दोनों ही बैटल रॉयल प्लेटफॉर्म हैं और इन्हें दक्षिण कोरिया की कंपनी क्राफ्टन इंक द्वारा विकसित किया गया है, जो चीनी टेक दिग्गज Tencent के समर्थन से है।

रॉयटर्स से बात करते हुए एक सरकारी अधिकारी के अनुसार, नई दिल्ली ने बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई) को प्रतिबंधित करने के लिए भारतीय आईटी कानून के तहत अपनी शक्तियों का विस्तार किया, उसी खंड पर भरोसा करते हुए 2020 से राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के कारण कई अन्य चीनी ऐप्स को अवरुद्ध करने के लिए उपयोग किया गया है। .

बीजीएमआई प्रतिबंध 2020 के गालवान घाटी में खूनी भारत-चीन गतिरोध के बाद से सैकड़ों चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने की होड़ का अनुसरण करता है, जिसमें लोकप्रिय वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म टिकटॉक भी शामिल है।

सरकार ने अपने बीजीएमआई प्रतिबंध आदेश के पीछे कोई विशेष कारण नहीं बताया और न ही उसने कोई सार्वजनिक घोषणा की। हालाँकि, प्रतिबंध एक महीने बाद आया जब एक 16 साल के लड़के ने कथित तौर पर अपनी माँ को PUBG जैसे गेम नहीं खेलने देने के लिए गोली मार दी।

इस आईटी कानून के तहत सरकार के आदेश, जिन्हें 69A कहा जाता है, आम तौर पर असतत प्रकृति के होते हैं, और सरकार किसी भी विवरण को प्रकाशित या सार्वजनिक रूप से घोषित नहीं करती है।

एक ट्वीट में, क्राफ्टन ने कहा कि वे “स्पष्ट कर रहे हैं कि Google Play Store और Apple के ऐप स्टोर से BGMI को कैसे हटाया गया” और कंपनी “विशिष्ट जानकारी प्राप्त करने” के बाद आगे संवाद करेगी।

मूलतः वही
भारत में बैटल-रॉयल शैली के खेल जितने विवादास्पद हैं उतने ही लोकप्रिय हैं। इन खेलों में दूरस्थ खिलाड़ी शामिल होते हैं जो आभासी दुनिया में सहयोग करते हैं/सेटिंग करते हैं और अंतिम व्यक्ति खड़े रहने के उद्देश्य से दुश्मनों को मारने के लिए एकजुट होकर खेलते हैं।

खेल पूरी तरह से लोकप्रिय हैं, खासकर किशोरों के बीच, लेकिन वयस्क भी आभासी युद्ध के मैदान में खुद को डुबोने का आनंद लेते हैं। लेकिन इन वीडियो गेम की लोकप्रियता को अक्सर उनके खिलाड़ियों, विशेषकर किशोरों के लिए अस्वास्थ्यकर परिणामों की रिपोर्ट के साथ कवर किया जाता है।

BGMI Ban Why has the popular battle royal game

बच्चों के अपराध करने की खबरें हैं जब उन्हें खेल खेलने से मना किया गया था और आक्रामक और सामाजिक रूप से दूर हो गए थे। उदाहरण के लिए, एक 16 वर्षीय लड़के ने कथित तौर पर पिछले महीने अपनी मां को पबजी जैसे गेम खेलने की अनुमति नहीं देने के लिए गोली मार दी थी।

बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर खेलों के प्रभाव के बारे में चिंता व्यक्त की गई है, जो अक्सर इन शीर्षकों के साथ स्क्रीन-टाइम की अस्वास्थ्यकर राशि खर्च करते हैं।

चीन के साथ खूनी गतिरोध के बाद सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए भारत ने 2020 में अपने ऐप स्टोर पर दर्जनों चीनी ऐप को बंद कर दिया। अभी तक, चीनी ऐप प्रतिबंध संख्या 300 से अधिक ऐप्स पर है।

प्रतिबंध के समय, सरकार ने सार्वजनिक रूप से राष्ट्रीय सुरक्षा हितों और भारत के आईटी नियमों का पालन न करने को प्रतिबंध के कारणों के रूप में उद्धृत किया।

हालाँकि, इसके दक्षिण कोरिया स्थित निर्माताओं ने सितंबर में भारत में BGMI के रूप में खेल को फिर से लॉन्च किया, यह आश्वासन दिया कि इसने खेल के मताधिकार के प्रकाशक के रूप में चीन के Tencent के लिंक को रद्द कर दिया था और भारत में अधिकार ले लिया था।

BGMI के ट्विटर हैंडल का कहना है कि गेम “सीधे क्राफ्टन द्वारा सेवित है।”

हालाँकि, जल्द ही खेल की डेटा सुरक्षा पर चिंता व्यक्त की गई, और भारतीय राजनेताओं और राजनीतिक दलों ने खिलाड़ियों पर खेल के बुरे प्रभावों और “चीन के प्रभाव” की जांच करने का आह्वान किया।

BGMI Ban Why has the popular battle royal game

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button