Full Form

BBA Full Form In Hindi

BBA का आप सभी ने नाम सुना ही होगा, आज मैं BBA Full Form In Hindi के बारे में बताऊंगा। जैसे मैंने पिछले आर्टिकल में बताया है वैसे ही इस आर्टिकल में बताऊंगा जिससे की आप सभी को समझ में आ जाए, मैं किसी भी शब्द को साधारण तरीके से बताने की कोशिश में रहता हु, जिससे की आप लोगो को समझने में कोई परेशानी नहीं होती है, तो चलिए चलते है टॉपिक BBA Full Form In Hindi के तरफ आप सभी BBA के बारे में थोड़ा बहुत तो जानते ही होंगे। आपको मैं (BBA Full Form In Hindi) ही यही नहीं बल्कि इसके साथ ही मै आपको BBA से जुड़ी बहुत सारी ऐसी जानकारियां देने वाला हु।

जो आप नहीं जानते होंगे। और सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि BBA स्नातक यानि की ग्रेजुएशन डिग्री है, और यह व्यवसाई से जुड़ी हुई है। और मैं आपके मन में चल रही BBA से जुड़े सारे सवालों का जवाब तो नहीं दे सकता लेकिन कुछ का तो जरूर दे सकता हु, कुछ कहने का अर्थ ये है की आप जो सोच रहे है उन सवालो के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा जिससे की आपके मन में BBA से सम्बंधित जो भी प्रश्न होंगे वो यहाँ से मिल जाएंगे।

इस लेख में मैं आपको बताने वाला हु की BBA Full Form In Hindi क्या होता है, BBA क्या होता है? और BBA कैसे करें? BBA करने में कितनी रुपया लगता है, BBA करने के बाद आप क्या करे जिससे की आप एक सफल व्यक्ति बन जाए। BBA करने के बाद कौन कौन सी नौकरियां आपको मिल सकती है, BBA करने के बाद आपको कितना सैलरी मिलता है इत्यादि। सब के बारे में आपको बताऊंगा।यदि आप BBA के बारे में एक अच्छी और विस्तारपूर्वक जानकारी चाहते है, तो आप कृपा करके आप इस आर्टिकल को पूरा और अच्छे से पढ़े। BBA Full Form in Hindi बताने

BBA Full Form In Hindi

BBA का फुल फॉर्म व्यवसायिक प्रबंधन में स्नातक होता है जिसे इंग्लिश में Bachelor of Business Administration” कहते है यानि की BBA का मतलब आप इसके फुल फॉर्म से ही अंदाजा लगा सकते है। और BBA कोर्स को कुछ इंस्टिट्यूट्स के द्वारा अलग – अलग नाम भी दिया गया है, जिन्हें सुनकर आप आश्चर्य कर सकते है। BBA को BMS और BBS के नाम से भी जाना जाता है, BBA का मतलब व्यावसायिक प्रबंधन में स्नातक होता है यह एक 12वी के बाद की जाने वाली स्नातक डिग्री है। BBA कोर्स कम्पलीट करने के बाद आप मैनेजमेंट के क्षेत्र में आप अच्छा जानकर हो जाएंगे।

जिससे आप खुद का भी व्यवसाय कर सकते है, और यदि आप किसी जॉब के लिए Apply करते है तो आपको अच्छा Job भी मिल सकता है। BBA कोर्स करने से छात्र की Communication Skill और अच्छी हो जाती है और students में आगे बढ़ने की क्वालिटी भी हो जाती है। इसमें औद्योगिक सुझाव, परियोजना, अध्ययन, और प्रस्तुति इत्यादि के विशेषज्ञों के साथ बातचीत के रूप में व्यावहारिक अनुभव के माध्यम से प्रशिक्षण शामिल हो जाता है। और BBA Full Form In Hindi के बारे में आप सभी जान ही गए है तो अगले पैराग्राफ में चलते है।

WHAT IS BBA? _ BBA क्या है?

WHAT IS BBA?

BBA 12TH के बाद किये जाने वाला कोर्स है जो ग्रेजुएशन स्तर का होता है। बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन” जिसको एक लोकप्रिय भी कोर्स कहा जाता है और यह तीन साल का डिग्री कोर्स है, जो वाणिज्य, व्यवसाय और प्रशासन के क्षेत्र में एक बहुत ही महत्वाकांक्षी को सैद्धांतिक और व्यावहारिक शिक्षा प्रदान करता है। यह उन्हें अपने व्यापार कौशल को और विकसित करने में बहुत ही ज्यादा मदद करता है वह मदत इसलिए करता है क्योकि वह भविष्य में प्रभावी नेता नहीं तो एक प्रबंधक ही बन सकें।

और इसका एक अच्छा संचार कौशल समश्याओ को हमेसा सुलझाने में रुचि दिखता है और ये सभी हमेशा टीमवर्क, समय प्रबंधन के प्रति कुछ झुकाव के ऐसे लक्षण हैं जो की BBA कोर्स के दौरान ही एक छात्र की मदद कर सकते हैं।

जैसा मैंने पहले बताया है की BBA स्नातक डिग्री है जो की व्यावसायिक प्रबंधन योग्यता के साथ-साथ छात्रों को व्यवसाय की भूमिका को प्राप्त करने के लिए बनाती है। और जिस तरीके से भारतीय अर्थव्यवस्था और उसके साथ-साथ व्यवसाय बढ़ रहे हैं, और वैसे ही BBA का शिक्षा भी बढ़ रहा है। भारत में लगभग 500 से ज्यादा BBA का विश्वविद्यालय और कॉलेज है। और ग्रेजुएशन प्रबंधन कार्यक्रमों को कई नाम से भी जाना जाता है।

BBA Full Form In Hindi/English – “Bachelor of Business Administration”

SOME INFORMATION OF BBA

INFORMATION OF BBA

अब आपको इससे सम्बंधित कुछ और जानकारी दे रहा हु। आमतौर पर देखा जाए तो हमेसा यह सवाल आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा। दोस्तों बहुत से ऐसे लोग है, जो BBA तो करते ही है, लेकिन उन्हें इन बातो की बहुत अच्छे से जानकारी ही नही होती है, कि 12TH के बाद कौन सा Course कर सकते है और किस – किस में जॉब कर सकते है। और आपने BBA का Course कर रखा है और साथ में अभी भी आप आगे की अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते है,

तो आप इसके लिए MBA में प्रवेश लेकर MBA का कोर्स को भी कर सकते है, क्योंकि यदि यह Course करने के बाद डिग्री प्राप्त करते है, तो आपके पास Master’s degree हो जाएगा। और यह Course Two Year का ही होता है, यह कोर्स अच्छे कोर्सों में से एक अच्छा कोर्स माना जाता है। इसके अलावा आप किसी प्राइवेट या कोई गवर्मेंट में नौकरी कर सकते हो।

BBA Full Form In Hindi व्यवसायिक प्रबंधन में स्नातक होता है।

PAGALNEWS.COM

BBA KA Course or Syllabus

पहला Semester

  1. पर्सनालिटी डेवलपमेंट और कम्युनिकेशन स्किल्स
  2. बिज़नेस मैथमेटिक्स
  3. कंप्यूटर फंडामेंटल्स
  4. फाइनेंसियल एकाउंटिंग
  5. बिज़नेस इकोनॉमिक्स
  6. प्रिंसिपल्स ऑफ़ मैनेजमेंट

दूसरा Semester

  1. डाटा बेस मैनेजमेंट सिस्टम्स
  2. बिज़नेस आर्गेनाइजेशन
  3. क्वांटिटेटिव टेक्निक्स & ऑपरेशन्स रिसर्च इन मैनेजमेंट
  4. बिज़नेस इकोनॉमिक्स
  5. पर्सनालिटी डेवलपमेंट और कम्युनिकेशन स्किल्स
  6. कॉस्ट एकाउंटिंग

तीसरा Semester

  1. आर्गेनाइजेशन बिहेवियर
  2. मार्केटिंग मैनेजमेंट
  3. इंडियन इकॉनमी
  4. पर्सनालिटी डेवलपमेंट और कम्युनिकेशन स्किल्स

चौथा Semester

  1. कंप्यूटर एप्लीकेशन
  2. बिज़नेस लॉज़
  3. बिज़नेस एनवायरनमेंट
  4. टैक्सेशन लॉज़
  5. मार्केटिंग रिसर्च
  6. HR मैनेजमेंट

पंचमा Semester

  1. मार्केटिंग मैनेजमेंट
  2. मैनेजमेंट इनफार्मेशन सिस्टम्स
  3. फाइनेंसियल मैनेजमेंट
  4. प्रोडक्शन और ऑपरेशन्स मैनेजमेंट
  5. वैल्यूज और एथिक्स इन बिज़नेस

छठा Semester

  • इंटरनेशनल बिज़नेस मैनेजमेंट
  • एन्त्रेप्रेंयूर्शिप डेवलपमेंट
  • एनवायर्नमेंटल साइंस
  • बिज़नेस पालिसी और स्ट्रेटेजी
  • प्रोजेक्ट प्लानिंग और इवैल्यूएशन

BBA Basic subjects

  1. ऑपरेशन मैनेजमेंट
  2. इकोनॉमिक्स
  3. फाइनेंसियल मैनेजमेंट
  4. बिज़नेस लॉ एंड एथिक्स
  5. ओर्गनइजेशनल बिहेवियर
  6. मार्केटिंग
  7. एकाउंटिंग
  8. ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट etc.
BBA FULL FORM IN HINDI

अगर आपको और विस्तार से इसके बारे में जानना है तो BBA FULL FORM पर क्लिक करे।

अंतिम शब्द

HELLO दोस्तों आपको ये पोस्ट (BBA Full Form In Hindi) कैसा लगा आशा करता हु, की आपको ये पोस्ट अच्छा ही लगा होगा और ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो कमेंट में बताए, मेरा नाम राजा शर्मा और मैंने ग्रेजुएशन किया है और साथ में मैंने बहुत सारी कंप्यूटर कोर्से भी किया है तो दोस्तों मैं आशा करता हु की आपको इस (BBA Full Form In Hindi) आर्टिकल को पढ़ने और समझने में कोई परेशानी नहीं हुई होगी अगर आपको ये जानकारी (BBA Full Form In Hindi) अच्छी लगी होगी तो आप इसको शेयर जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button