blogging

ATM Full Form: एटीएम का फुल फॉर्म क्या है?

ATM FULL FORM IN HINDI

आपको कभी न कभी ATM से पैसे निकलने ही होगा आज मैं  आपको ATM FULL FORM के बारे में बताने जा रहा हु, अगर आप एटीएम का फुल फॉर्म जानना चाहते है तो आज इस पोस्ट की मदद से आप ATM FULL FORM  जान सकते है । और अब एटीएम का भी इस्तेमाल करना हुआ आसान क्योकि आज मैं आपलोगो को इसके बारे में सारी जानकारी देने वाला हु और ATM का पूरा नाम भी बताने वाला हु और एटीएम का फुल फॉर्म जनरल कॉम्पटेटिव एग्जाम में भी पूछा जाता है,

तो दोस्तों एटीएम का पूरा नाम कितने को ये मालूम है any time mony जो की सही नहीं है तो आइये मैं बता दू की  एटीएम का नाम क्या है । और ये है क्या?

ATM DETAIL AND ATM CARD DETAILS

ATM Full Form: एटीएम का फुल फॉर्म क्या है? [2021]

ATM एक प्रकार का मशीन है जिससे हमलोग पैसा निकाल सकते है और कही भी ऑनलाइन भेज सकते है और इससे हमारे बैंक में कितना पैसा है वो भी मालूम कर सकते है और एटीएम से पैसा निकलने के लिए आपके पास ATM कार्ड का होना जरुरी है क्योकि इस मशीन में कार्ड को अंदर डालना पडता है CARD को डालने के बाद पिन डालकर आप पैसा निकाल सकते है और पैसा की पूरी जानकारी भी मालूम कर सकते है।

और कई बार एटीएम के लाइट के काट जाने से आपका पैसा रुक जाता है क्योकि कभी-कभी लाइट कटने के वजह से ऐसा होता है तो आपको बैंक में जाकर वो पैसा लेना होता है और एटीएम कार्ड के अप्लाई के लिए आपको बैंक में जाकर के ही APPLY करना होगा और उसके साथ-साथ  आपको आधार कार्ड का भी लिंक करवाना होगा जिसके लिए आपको KYC का फॉर्म डालकर बैंक में देना होगा जिससे आप स्वीप मशीन में भी एटीएम कार्ड की मदद से शॉपिंग कर सकते है। OR ATM Full Form: एटीएम का फुल फॉर्म क्या है? [2021]

आपको ATM Full Form: एटीएम का फुल फॉर्म क्या है? [2021] के बारे में मालूम हो गया होगा।

और हमारे प्रधान मंत्री जी भी डिजिटल इंडिया बनाना चाहते है तो इसमें भी एटीएम और एटीएम कार्ड का बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है एटीएम कार्ड की मदद से कैशलेस कुछ भी खरीद सकते है और एटीएम से आप पैसा निकाल कर और उसका प्रिंट भी निकाल सकते है और इस प्रिंट की मदद से आपके खाते में कितना पैसा है और आपने कितना पैसा निकला है वो सारी जानकारी इसमें दी हुई रहती है।

ATM FULL FORM और  इसके फायदे 

ATM FULL FORM

ATM का पूरा नाम AUTOMATED TELLER MACHIN होता है । जब एटीएम नहीं था तब लोगो को बहुत सारी परेशानी होती थी अभी भी होती है क्यों की अभी भी बहुत सारी गाँव में एटीएम नहीं लगा हुआ है अभी भी गांव के लोगो को बैंक में ही पैसे निकलने जाना होता है पहले हमारे शहरो में भी एटीएम की सुविधा नहीं थी अब धीरे-धीरे हमारा देश आगे की ओर विकशित हो रहा है।

अब इंडिया के सारे शहरो में एटीएम का सुविधा हो गया है लेकिन गाँवो में अभी भी एटीएम का सुविधा नहीं है अभी भी गाँव के लोगो को बैंक के  लाइन में खरा होकर ही पैसा लेना पडता है । एटीएम का एक फायदा ये होता है की आपको छोटे लाइन में ही लगकर या कोई नहीं रहता है तो बिना भीड़ का सामना किये हुए आप ATM से पैसे निकाल सकते है बैंक के भीड़ में आपको जाने की जरुरत भी नहीं होती है।

लेकिन कभी कभी एटीएम में आपका पैसा फस जाता है क्योकि कभी-कभी लाइट कटने की वजह से ऐसा होता है तो आपको बैंक में जाकर वो पैसा लेना होता है और एटीएम का सुविधा लगभग 24 घंटे रहता है जिससे की आप कभी भी पैसा निकल या भेज सकते है और आपका एटीएम कार्ड कही गुम हो जाए तो बिना एक पैसा भी खर्च किये बैंक में जाकर दूसरा एटीएम CARD का अप्लाई कर सकते है। (ATM Full Form: एटीएम का फुल फॉर्म क्या है? [2021])

ATM का इतिहास 

ATM Full Form: एटीएम का फुल फॉर्म क्या है? [2021]

ATM मशीन का उपयोग सबसे पहले लंदन में 1967 में किया गया था और एटीएम का अविष्कार जिसने किया था उनका नाम जॉन  शेफर्ड बर्रों है उन्होंने जब सबसे पहले एटीएम का आविष्कार किया तो उसका SIZE थोड़ा बड़ा था और आप सिर्फ इसमें से पैसे ही निकल पाते थे और लेकिन अब आप पैसा निकाल भी सकते है और जमा भी कर सकते है,

एटीएम में भी धीरे-धीरे बृद्धि होते हुए यहाँ तक पहुंच पाया है अब दुनिया डिजिटल वर्ल्ड की तरफ जा रहा है नेट बैंकिंग का उपयोग ज्यादा होते होते एक टाइम ऐसा आएगा की कागज का पैसा या सिक्का सब बंद हो जाएगा और एटीएम कार्ड जैसे डेविड कार्ड, क्रेडिट कार्ड यही सब उपयोग में आएगा और ये जितने भी कार्ड है सब प्लास्टिक के होते है और इनमे एक ताम्बा या पीतल का चिप लगा रहता है वही मैं होता है उसी के सहारा से ये कार्ड काम करता है। 

ATM Full Form: एटीएम का फुल फॉर्म क्या है? [2021]

ATM के बारे में कुछ महत्वपुर्ण जानकारी 
  1. ATM आपको एक दिन में लगभग 20 हजार से 25 हजार तक ही पैसा निकलने दे सकता है यह बैंक पे निर्भर करता है की वो कितना पैसा निकलने का आर्डर दिया है ।
  2. एटीएम बड़े शहरो में २४ घंटा की सुविधा प्रदान करती है और छोटे शहरो में 7 घंटे से 12 घंटे तक ही सुविधा देती है ।
  3. एटीएम सुविधा के लिए बैंक और एटीएम SAME है तो अलग से पैसा नहीं काटेगी अगर किसी और बैंक का एटीएम होगा तो अलग से पैसा कटेगा ।                                                                                                                                                                 
  4. अगर आप पैसा निकाल रहे है तो आप अपना पिन सही से डाल ले किसी को अपना पिन नहीं दिखाए या नहीं बताए क्योकि आपका एटीएम लेकर वो आपका पैसा नीकाल सकता है तो आप घ्यान से पिन संख्या डालें ।
  5. कितने लोग कहते है की एटीएम का अविष्कार लूथर जॉर्ज  सिंजिएं  ने किया है सन १९३९ में जो की अमेरिकी नागरिक है और इन्होने कुछ  बैंकमाटिक  नाम DIYA था तो बहुत सारे लोग ज्यादातर अमेरिकी वासी इनको ही एटीएम आविष्कारक मानते है ।

अगर दोस्तों आपको ये पोस्ट(ATM Full Form: एटीएम का फुल फॉर्म क्या है? [2021])पढ़कर अच्छा लगा हो तो आप कमेंट करके बताए की ये पोस्ट कैसा लगा और मुझे आशा है की आपको ATM Full Form: एटीएम का फुल फॉर्म क्या है? [2021] के बारे जानकर अच्छा लगा होगा।      ATM Full Form: एटीएम का फुल फॉर्म क्या है? [2021]                                                                                                                                                              Thanks For Reading.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button