Full Form

ADM Full Form In Hindi

इस पोस्ट में आपलोगो को ADM Full Form In Hindi के बारे में बताऊंगा। और आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद बताना की आपको यह आर्टिकल कैसा लगा तो शुरू करते है। हमारे या फिर किसी और देश में लोगो को सुविधा प्रदान करना यानि की देशो की रक्षा के लिए बहुत से अधिकारियो को बनाया गया है, जो हमारे देश के अंदर रहकर हमलोगो की सुरक्षा करते है उसके साथ ही हमलोगो की बहुत सारी मदद भी करते है। जैसे की मदद के तौर पर मैं बताऊ तो अगर कोई आपको परेशान करता है।

तो आप इन सभी पुलिस अफसर को कम्प्लेन करके आप रिपोर्ट दर्ज करा कर उसको सजा दिला सकते है। लेकिन ये तो हो गया छोटे वाले अफसर की बात लेकिन ADM के बारे में आप सभी को सायद ही मालूम हो क्योकि, आप सभी ने DM के बारे में सुना होगा ADM के बारे में आपने नहीं सुना होगा। तो अब में आपको सबसे पहले डीएम के बारे में थिओरी जानकारी बता देता हु। DM का फुल फॉर्म District magistrate होता है जिसे हिंदी में जिला अधिकारी कहते है।

अब बात करे ADM के बारे में तो ADM के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट डिप्टी कमिश्नर, तथा सब डिविजनल मजिस्ट्रेट कार्यकारी मजिस्ट्रेट की शक्तियों  को इस्तेमाल करके कामो को पूरा करती है। इसके साथ में ADM के द्वारा ही विवाह के लगभग सात साल के अंदर जो महिलाओं की किसी के द्वारा मौतों के मामलों पर पूछताछ की जाती है। इसके अतिरिक्त इसकी आवश्यकता पड़ने पर केस को दर्ज करने के लिए पुलिस को निर्देश भी जारी कर सकता है।

ADM Full Form In Hindi

ADM FULL FORM
ADM FULL FORM

ADM Full Form In Hindi अपर जिला अधिकारी होता है, जिसका इंग्लिश में फुल फॉर्म Additional District Magistrate होता है। इसके फुल फॉर्म को देखने से ही आपको लग रहा होगा की यह एक तरह के अधिकारी है, तो आप सही समझे, यह एक तरह के अपर लेवल के अधिकारी है जो DM यानि जिला अधिकारी के सामान ही इनका पोस्ट लेवल होता है, ADM एक सरकार के द्वारा दिया गया नौकरी होता है, और इससे सम्बंधित इसके बहुत से काम होते है। और आपको ADM Full Form In Hindi के बारे में जानकारियाँ मिल गया होगा।

PAN FULL FORM IN HINDI

ADM KYA HAI?

ADM FULL FORM IN HINDI

ADM सरकार के द्वारा दिया गया एक अच्छा जॉब होता है, जहाँ आपको सम्मान के साथ साथ अच्छा वेतन भी मिलता है, अगर DM कोई काम से बहार गया हो तो DM का कार्यभार ADM ही सम्भालते है। और ADM का एक और कार्य होता है, यह DM के बहुत से कामो में मदद भी करता है। जिससे डीएम, जिला अधिकारी की मदद हो जाती है।

तथा ADM को भी जिला अधिकारी के सामान ही सकतिया होती है। लेकिन इनसे बड़ा पोस्ट DM का ही माना जाता है, क्योकि सभी कामो को डीएम के द्वारा ही किया जाता है। लेकिन वास्तव में ADM का पद उचा होता है, एडिशनल डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट, डीएम के लगभग सभी कामो में साथ रहता है, जिससे डीएम की मदद हो जाती है।

और इसके अतिरिक्त ही जिला मजिस्ट्रेट मुख्य के रूप से SC/ST और OBC के साथ बहुत प्रकार के प्रमाण पत्र को जारी करता है जिससे इसके साथ ही संपत्ति के दस्तावेजों को पंजीकरण को एडीएम ऑफिसर करता है, और एक एडीएम ऑफिसर को पुलिस स्टेशन, जेल के साथ हिरासत में मौत की जांच करने का पूरा अधिकार होता है, इसके साथ ही प्रमुख दुर्घटनाएं जैसे कि आग, दंगे जैसे केस की छानबीन ADM ऑफिसर कर सकता है।

ADM Full Form In Hindi

लेकिन जिला मजिस्ट्रेट के बाद ADM का दूसरा अधिकारी प्रशासनिक पद है, वह DM की देख-रेख में विभिन्न मैनेजरियल स्तर के कार्य को करता है। तथा एक जिले के लिए एक ही डीएम यानि District Magistrate होता है, तथा एक या उससे अधिक ADM हो सकते है, यह उस जिले के कामकाज पर निर्भर करता है। ADM Full Form In Hindi

INFORMATION OF ADM

ADM INFORMATION
ADM INFORMATION

ADM यानि एडिशनल डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट बनने के लिए आपको परीक्षा और (interview) देना होता है, उसके बाद आपको ADM के पद के लिए ट्रेनिंग दिया जाता है, उसके बाद नियुक्त किया जाता है, यदि आप सभी चरण उत्तीर्ण कर लेते हैं, तो आप ADM बन सकते है। इसके एग्जाम के लिए आपको जनरल काम्पटेशन का एग्जाम को पास आउट करना होगा। इसके लिए आपको UPSC एग्जाम को क्वालीफाई करना होगा। अब आपको ADM Full Form In Hindi के बारे में लगभग सभी जानकारी मिल गया होगा।

अंतिम शब्द

PAN Full Form In Hindi PAGALNEWS.COM PAN Full Form In Hindi

हेलो दोस्तों आपको यह पोस्ट (ADM Full Form In Hindi) कैसा लगा आशा करता हु, की आपको ये पोस्ट अच्छा ही लगा होगा। और ये पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो कमेंट में बताए, और आपको मैं बता दू, की मेरा नाम राजा शर्मा और मैंने ग्रेजुएशन किया है। और साथ में मैंने बहुत सारी कंप्यूटर कोर्से भी किया है, तो दोस्तों मैं आशा करता हु की आपको इस (ADM Full Form In Hindi) आर्टिकल को पढ़ने और समझने में कोई परेशानी नहीं हुई होगी अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी तो आप इसको शेयर जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button