Festival & Events

15 August Speech In Hindi | 15 अगस्त भाषण हिन्दी में (Independence Day Speech in Hindi) 2022

(15 August Speech In Hindi) हर साल की तरह इस साल भी भारत में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस बड़ी धूम-धाम से मन रहा है। जैसा की आपको मालूम होगा की इस दिन ही हमारे देश को भारत को आजाद हुए 70 साल से ज्यादा हो गए हुए है और यह आजादी 200 साल की गुलामी के बाद मिली थी,

ब्रिटेन ने इन 200 सालों में भारत को लूटा और भारत को गुलाम बनाये रखा और यही नहीं अंग्रेजो ने अरबो की सम्पति को लुट ले गया, साथ ही हमारी कोहिनूर हिरा को भी ले गया | और 200 वर्षों की गुलामी के बाद आज़ादी मिली थी।

और भारत के सभी लोग 15 अगस्त के दिन को मिल-जुलकर मनाते हैं। हालाँकि हम सब इस दिन स्वतंत्रता को लेकर अपने विचार व्यक्त करना चाहते है। इसके साथ ही इस मौके पर कुछ न कुछ बोलना भी चाहते है अपने देश को लेकर कुछ अछि टिपण्णी (भाषण) देना चाहते है।

इस पोस्ट के माध्यम से आप स्वतंत्रता दिवस पर भाषण की जानकारी प्राप्त करेंगे। चाहे वो कॉलेज हो, स्कूल हो, कार्यालयों में भी भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। सभी लोग इस पेज से 15 अगस्त भाषण हिन्दी में || 15 August Speech In Hindi 2022 के लिए प्राप्त कर सकते हैं। नीचे दिए गए 15 August Speech In Hindi for any place से भी बहुत जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

15 August Speech In Hindi For School Teachers And Students

15 August Speech In Hindi
15 August Speech In Hindi

“मुख्य अतिथि, प्रिंसिपल, शिक्षकों और मेरे प्यारे दोस्तों को Good Morning। मैं आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की ढेर शारी शुभकामनाएं देता/देती हूं। आज, मुझे स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कुछ बोलने का मौका मिला है, इस मौके को मैं सम्मानित महसूस करता हूं। 15 अगस्त हमेशा हमारे और हमरे देश वाशियों के लिए खास रहा है और इस दिन को हम अपने देश की सारी दर्द भरी बातो को याद करते हैं क्योंकि हम संघर्ष, विद्रोह और जिसने भारत को आजादी दिलाई उनके बारे में याद करते है, और उनकी गुणवता को सभी के सामने लाते है, उन्होंने कैसे कैसे करके कितनी प्रयासों के बाद ये देश को आजादी दिलाई थी हम उसी को याद करते हैं।

भारत का स्वतंत्रता दिवस न केवल ब्रिटिश राज के शासन से भारत की आजादी को दर्शाता है, बल्कि यह इस देश की शक्ति को भी दिखाता है। और यह भी दिखाता है कि इस देश के हर एक नागरिक एक साथ भले ही अपने घर के अन्दर कुछ हो जाए लेकिन बाहर वालो को आने नहीं देना है ये तो जरुर सिखाती है। और हम सब एक जुट होकर बहार वालो का सामना करते है |

कई वर्षों तक अंग्रेज़ों के द्वारा गुलामी झेलने के बाद 15 अगस्त 1947 को हमारा देश आज़ाद हुआ। अंग्रेज़ों के अत्याचार सहने के बाद कितने ही सेनानियों/ लोगो ने बलिदान दिया। तब जाकर हमे मिली आज़ादी। इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री हमारे देश की राजधानी दिल्ली में स्थित लाल किले में राष्ट्रीय झंडा फहराते और उन सभी सेनानियों को याद करते हैं।

हमारा देश भारत प्रतिदिन आगे बढ़ता जा रहा है, भगवन की दें से और एक महाशक्ति देश बनने के रास्ते पर है। भारत की स्वतंत्रता के तिन वर्ष बाद, भारत का संविधान बनने में 2 वर्ष, 11 माह 18 दिन लगे थे तथा 26 नवंबर, 1949 को यह पूरा हुआ लेकिन 26 जनवरी, 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ, संविधान की असली कॉपी प्रेम बिहारी नारायण रायजादा के द्वारा लिखी गई थी। शुरूआत के साथ गणराज्य बनाकर देश को मजबूत किया गया,

जिससे पूरी दुनिया झुकती है। हम एक विशाल विविधता का देश हैं, और हमारी एकता हमें एक मजबूत राष्ट्र बनाती है। प्रौद्योगिकी से कृषि तक हम दुनिया के शीर्ष देशों में से एक हैं, और यहां से कोई पीछे नहीं देख सकता है क्योंकि हम हमेशा बढ़ने और बेहतर करने के कदम पर हैं।

आज, जैसा कि हम स्वतंत्रता दिवस पर अपने देश की सभी उपलब्धियों को याद करते हैं, हम अपने सैनिकों को न के लिए दिल्ली में सेनाओ के द्वारा झाकिया दिखाई जाती है। हमारे बहादुर सैनिकों के लिए धन्यवाद कि हम उनके कारण अपने देश में शांति से रह रहे हैं क्योंकि हम जानते हैं कि वे हमेशा हमारी रक्षा करने के लिए बॉर्डर पर रहते हैं

वे भारत की तरफ देखने वाली आतंकवादी संगठन से हमें सुरक्षित रखते हैं। इसके लिए हमारे देश के सैनिकों के लिए मेरे तरफ से सैलूट है और हमारे देश को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए हम सभी को मिल-जुलकर काम करना होगा। इस स्वतंत्रता दिवस 2022 पर, हम अपने देश को महान बनाने के लिए नागरिकों के रूप में अपना काम करने का वचन देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button